पटना, 11 अगस्त ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) एवं सामाजिक संगठन ‘कदम’ के संयुक्त तत्वाधान में शहीद दिवस के अवसर पर शहीद श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।
राजधानी पटना के बिहार विधानसभा के निकट बिहार के सात सपूत के शहादत को याद करते हुए शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर जीकेसी के ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि शहीद जगतपति कुमार समेत सभी सात शहीदों की शहादत को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उनकी शहादत को बिहार समेत पूरा देश सलाम करता है। तिरंगे के सम्मान के लिये वीर सपूतों ने अपने सीने पर गोलियां खायी थी लेकिन लगता है कि सातों शहीदों समेत (जगतपति कुमार) की शहादत को देश भुलता जा रहा है। वर्ष 1976 में जगतपति कुमार की निजी जमीन पर स्थानीय लोगों ने उनका स्मारक बनाया जो आज सरकार की उदासीनता के कारण अपनी पहचान खो रहा है। शहीद का घर भी खंडहर के रूप में तब्दील हो गया है, जिन्होंने इस देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योच्छावर कर दिया, उनके शहादत का सरकारी तंत्र द्वारा इस तरह से अपमान अकल्पनीय है।
इस अवसर पर कदम के प्रदेश अध्यक्ष सैयद सबिहउद्दीन अहमद ‘शिफू’ ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि बिहार के वीर सपूतों ने हमारे तिरंगे के सम्मान के लिये अपने प्राणों की आहुति दी। उनका यह बलिदान कभी जाया नहीं जाएगा। देश में कोई उत्सव मनाने से पहले शहीदों के शहादत को याद करना हम सभी का कर्तव्य है।
जीकेसी बिहार की प्रदेश अध्यक्ष डा. नम्रता आनंद ने कहा कि शहीदों ने हमारे देश के लिए अपना खून बहाया है। हर भारतीय शहीद का कर्जदार है। देश के लिए प्राण न्यौछावर करने से बढ़ कर कुछ नहीं है।आजादी के लिए महान स्वतंत्रता सेनानियों, अमर शहीदों और देशभक्तों ने अंग्रेजी हुकूमत की अमानवीय यातनाएं सही और बलिदान दिए।हमें शहीदों की कुर्बानी को कभी नहीं भुलाना चाहिए।
इस अवसर पर जीकेसी कला-संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय संयोजक दीप श्रेष्ठ, जीकेसी और कदम मीडिया सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रेम कुमार, कला-संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष देव कुमार लाल, जीकेसी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दीपक कुमार अभिषेक, संजय कुमार सिन्हा, बलिराम जी, अभिषेक शंकर, रवि सिन्हा, संजय कुमार सिन्हा, सुशील श्रीवास्तव, सुशांत सिन्हा, हर्ष सिन्हा, पीयूष कुमार श्रीवास्तव, मनोज कुमार सिन्हा, डा.प्रियदर्शी हर्षवर्धन, दिलीप कुमार सिन्हा, राकेश मणि, नीरव समदर्शी, अतुल आनंद सन्नू, राजेश सिन्हा संजू, अनुराग सिन्हा, हनी प्रिया, चंदू प्रिंस, कदम के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ई.राजेंद्र कुमार, कदम के प्रदेश उपाध्यक्ष हिमराज राम, कदम के प्रदेश महासचिव नागेंद्र कुमार, कदम के प्रदेश उपाध्यक्ष सह प्रवक्ता नवीश कुमार निवेन्दु, महिला जिलाध्यक्ष खुशबू कुमारी, प्रदेश सचिव शुभा देवी, जिला अध्यक्ष एजाज अहमद, प्रदेश सचिव अरुण कुमार सिंह, महेश पासवान,दिलीप कुमार सिंह,के के कश्यप,शुभम कुमार समेत कई अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

By Shubhendu Prakash

Note:- किसी भी तरह के विवाद उत्प्पन होने की स्थिति में इसकी जिम्मेदारी चैनल या संस्थान या फिर news website की नही होगी लेखक इसके लिए स्वयम जिम्मेदार होगा, संसथान में काम या सहयोग देने वाले लोगो पर ही मुकदमा दायर किया जा सकता है. कोर्ट के आदेश के बाद ही लेखक की सुचना मुहैया करवाई जाएगी धन्यवाद शुभेन्दु प्रकाश 2012 से सुचना और प्रोद्योगिकी के क्षेत्र मे कार्यरत है साथ ही पत्रकारिता भी 2009 से कर रहें हैं | कई प्रिंट और इलेक्ट्रनिक मीडिया के लिए काम किया साथ ही ये आईटी services भी मुहैया करवाते हैं | 2020 से शुभेन्दु ने कोरोना को देखते हुए फुल टाइम मे जर्नलिज्म करने का निर्णय लिया अभी ये माटी की पुकार हिंदी माशिक पत्रिका में समाचार सम्पादक के पद पर कार्यरत है साथ ही aware news 24 का भी संचालन कर रहे हैं , शुभेन्दु बहुत सारे न्यूज़ पोर्टल तथा youtube चैनल को भी अपना योगदान देते हैं | अभी भी शुभेन्दु Golden Enterprises नामक फर्म का भी संचालन कर रहें हैं और बेहतर आईटी सेवा के लिए भी कार्य कर रहें हैं |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *