– राधा अष्टमी के अवसर पर पद्म श्री गीता चंद्रन के नाट्य वृक्ष नृत्य समूह ने की रास की प्रस्तुति
– कला, संस्कृति एवं युवा विभाग एवं भारतीय नृत्य कला मंदिर के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय शास्त्रीय नृत्य महोत्सव का आज हुआ समापन
पटना 23.09.2023
आज पटना के भारतीय नृत्य कला मंदिर में पद्म श्री पंडित हरी उप्पल जयंती के दूसरे दिन समारोह की शुरुआत पद्म श्री गीता चंद्रन एवं उनके दल के द्वारा आदि शंकराचार्य के शिव महापंचाक्षर श्लोक से हुई। पद्म श्री गीता चंद्रन द्वारा आदि शंकराचार्य के शिव महापंचाक्षर श्लोक पर की गई प्रस्तुति ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। नृत्य की इस क्रम में उनके नाट्य वृक्ष नृत्य समूह, नई दिल्ली के द्वारा प्रस्तुत किये गए त्रिधारा आलारिप्पु, कटाना वेदाना और संकीर्तन ने दर्शकों को सम्मोहित कर दिया। नाट्य वृक्ष नृत्य समूह के सभी कलाकारों के बारे में बताते हुए पद्म श्री गीता चंद्रन ने कहा कि इस ग्रुप में जो भी सदस्य है वो नृत्य के अलावा अलग-अलग प्रोफेशनल क्षेत्रों के विशेषज्ञ हैं , कोई लन्दन स्कूल ऑफ स्कूल से इकोनॉमिस्ट है, कोई डॉक्टर है, कोई डिज़ाइनर है तो कोई सोशियोलॉजी के विशेषज्ञ हैं। नृत्य इन सभी के लिए एक जूनून है। श्रीमती चंद्रन ने कहा कि आज राधा अष्टमी है और इस अवसर पर हमारा नृत्य समूह एक रास की प्रस्तुति देंगे।
कार्यक्रम के दौरान इंस्टीट्यूट ऑफ मणिपुरी परफॉर्मिंग आर्ट्स के द्वारा मणिपुरी नृत्य के वसंत रास का प्रस्तुतीकरण दिया गया। वसंत रास, पांच पारंपरिक मणिपुरी रासलीलाओं में से एक है, जो भगवान कृष्ण के श्रृंगार रस की भागवत परंपरा पर आधारित है, जैसा कि मणिपुर के महान गुरु ने कल्पना की थी।
कार्यक्रम के पश्चात सभी कलाकारों का सम्मान अंगवस्त्रम और प्रतिक चिह्न भेंट कर कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के अपर मुख्य सचिव श्रीमती हरजोत कौर बम्हरा के द्वारा किया गया। इस दौरान प्रधान सचिव, पशु एवं मतस्य संसाधन विभाग, बिहार डॉ एन विजयालक्ष्मी , अपर सचिव श्री दीपक आनंद उपस्थित रहे। समापन समारोह को संबोधित करते हुए श्रीमती हरजोत कौर बम्हरा ने कहा कि पद्म श्री पंडित हरी उप्पल जी की जयंती पर आयोजित यह दो दिवसीय समारोह काफी सफल रहा और इसके लिए मैं सभी कलाकारों की आभारी हूँ । कला, संस्कृति एवं युवा विभाग आगे भी इस प्रकार के आयोजन करता रहेगा।
आज के कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के वरीय पदाधिकारी, रंगकर्मी, गणमान्य नागरिक, कला प्रेमी, कलाकार, आम नागरिक, मीडियाकर्मी सहित लगभग300 लोग उपस्थित रहे । कार्यक्रम का मंच संचालन रंगकर्मी श्रीमती सोमा चक्रवर्ती के द्वारा किया गया।

कार्यकर्म की एक झलक 

 

By Shubhendu Prakash

Note:- किसी भी तरह के विवाद उत्प्पन होने की स्थिति में इसकी जिम्मेदारी चैनल या संस्थान या फिर news website की नही होगी लेखक इसके लिए स्वयम जिम्मेदार होगा, संसथान में काम या सहयोग देने वाले लोगो पर ही मुकदमा दायर किया जा सकता है. कोर्ट के आदेश के बाद ही लेखक की सुचना मुहैया करवाई जाएगी धन्यवाद शुभेन्दु प्रकाश 2012 से सुचना और प्रोद्योगिकी के क्षेत्र मे कार्यरत है साथ ही पत्रकारिता भी 2009 से कर रहें हैं | कई प्रिंट और इलेक्ट्रनिक मीडिया के लिए काम किया साथ ही ये आईटी services भी मुहैया करवाते हैं | 2020 से शुभेन्दु ने कोरोना को देखते हुए फुल टाइम मे जर्नलिज्म करने का निर्णय लिया अभी ये माटी की पुकार हिंदी माशिक पत्रिका में समाचार सम्पादक के पद पर कार्यरत है साथ ही aware news 24 का भी संचालन कर रहे हैं , शुभेन्दु बहुत सारे न्यूज़ पोर्टल तथा youtube चैनल को भी अपना योगदान देते हैं | अभी भी शुभेन्दु Golden Enterprises नामक फर्म का भी संचालन कर रहें हैं और बेहतर आईटी सेवा के लिए भी कार्य कर रहें हैं |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *